IRS Full Form In Hindi (आईआरएस फुल फॉर्म)

IRS Full Form In Hindi

IRS Full Form In Hindi (आईआरएस फुल फॉर्म) : IRS, यानी कि ‘आयकर नियंत्रण सेवा’,Internal Revenue Service भारतीय कर प्रशासन की महत्वपूर्ण एजेंसी है। यह संगठन भारतीय सरकार के तहत काम करता है और कर नियंत्रण और आयकर संबंधी निर्देशन का जिम्मेदार होता है। IRS का पूरा नाम हिंदी में ‘आयकर नियंत्रण सेवा’ है।

IRS का इतिहास और विकास

IRS की शुरुआत ब्रिटिश शासन के समय में हुई थी। उस समय यह संगठन ‘भारतीय आयकर सेवा’ के नाम से जाना जाता था। समय के साथ, इसका नाम बदलता रहा और आज IRS के रूप में यह संगठन जाना जाता है।

IRS की भूमिका और जिम्मेदारियाँ

IRS का प्रमुख कार्य आयकर नियंत्रण और विकास है। यह संगठन आयकर के क्षेत्र में सुधार की दिशा में काम करता है और निबंधित कर भरने के लिए लोगों को संबोधित करता है। इसकी जिम्मेदारी में राज्य सरकारों को आयकर नियंत्रण संबंधी निर्देशन और सहायता प्रदान करना भी शामिल है।

आईआरएस फुल फॉर्म

आईआरएस (आयकर) का पूर्ण रूप भारतीय राजस्व सेवा है , जो भारत सरकार (जीओआई) की प्रशासनिक राजस्व सेवा है। यह केंद्रीय सिविल सेवाओं के ग्रुप ए सेवाओं का हिस्सा है। आईआरएस कैडर केंद्रीय वित्त मंत्रालय में राजस्व विभाग के नियंत्रण में है। आईआरएस अधिकारियों के मुख्य कर्तव्यों में नीतियों को लागू करना और देश के वित्त का प्रबंधन करना शामिल है।

यूपीएससी में आईआरएस फुल फॉर्म

आईआरएस का फुल फॉर्म इंडियन रेवेन्यू सर्विस है। आईआरएस आयकर विभाग (आईटीडी) के माध्यम से प्रत्यक्ष कर कानूनों की देखरेख के लिए जिम्मेदार है, जिसका आदर्श वाक्य “कोषा मूलो दंडः” (“खजाना प्रशासन की जड़ है”) है, जो कौटिल्य द्वारा गढ़ा गया है। आईआरएस अधिकारियों की सबसे महत्वपूर्ण भूमिकाओं में से एक देश के विकास, सुरक्षा और शासन के लिए राजस्व एकत्र करना है। भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) की दो शाखाएँ हैं।

आईआरएस फुल फॉर्म: भर्ती प्रक्रिया

आईआरएस अधिकारियों का चयन यूपीएससी सीएसई परीक्षा के माध्यम से किया जाता है , जो यूपीएससी द्वारा प्रतिवर्ष आयोजित की जाती है। इस परीक्षा में तीन चरण होते हैं: प्रारंभिक, मुख्य और साक्षात्कार। एक बार चयनित होने के बाद, आईआरएस अधिकारी नागपुर में राष्ट्रीय प्रत्यक्ष कर अकादमी (एनएडीटी) में प्रशिक्षण लेते हैं।

यह प्रशिक्षण 4 महीने के फाउंडेशन कोर्स के साथ शुरू होता है, जिसके बाद कराधान, लेखांकन, कानून, राजकोषीय नीति, सार्वजनिक वित्त, कार्यालय प्रक्रियाओं और अधिक को कवर करने वाले विशेष मॉड्यूल में 16 महीने का व्यापक प्रशिक्षण होता है।

इस प्रशिक्षण अवधि के दौरान, उन्हें भारत भर के विभिन्न क्षेत्रीय कार्यालयों और संगठनों में काम करने का अवसर भी मिलता है। इसके अतिरिक्त, उन्हें दुनिया भर में सर्वोत्तम कराधान प्रथाओं का अनुभव प्राप्त करने के लिए विदेश भेजा जाता है।

IRS में करियर के अवसर

IRS में करियर अनुभवजनक और उत्तेजक हो सकता है। यह सेवा व्यक्तिगत और पेशेवर विकास के अवसर प्रदान करती है जो न केवल व्यक्ति के विकास में मदद करते हैं बल्कि समाज और राष्ट्र के विकास में भी सहायक साबित होते हैं।

Conclusion

आखिरकार, IRS भारतीय अर्थव्यवस्था और कर प्रशासन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसका हिंदी में पूरा रूप ‘आयकर नियंत्रण सेवा’ है और यह देश के आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण योगदान प्रदान करता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top