India Ka Full Form | जाने India का पूरा नाम तथा मतलब सरल हिंदी भाषा में

India Ka Full Form: हमारे देश का नाम भारत है। इसे अंग्रेजी में India कहा जाता है। प्राचीन समय में India का नाम भारतवर्ष हुआ करता था। जबकि आज के समय में नाम India और हिंदी में इसे Bharat (भारत) के नाम से जाना जाता है।  आज हम यहां पर India Full Form In Hindi के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करेंगे।

(The name of our country is India. It is called India in English. In ancient times the name of India was Bharatvarsha. Whereas in today’s time the name India and in Hindi it is known as Bharat. Today we will get here in detail information about India Full Form In Hindi.)

किसी भी देश का नाम रखने के पीछे कई कारण और उद्देश्य होता है। इसलिए भारत के इतने सारे नाम रखने के पीछ भी कोई न कोई कारण रहा होगा। आज का समय digital age में प्रवेश कर चुका है। अब हर को किसी भी चीज की जानकारी असानी से समझ सकता है। बहुत से लोग आज भी भारत के नाम India को लेकर संतुष्ट नहीं होते हैं। वे सोचते हैं कि यह नाम तो ऐसे ही रख दिया होगा। लेकिन ऐसा नहीं है। चलिए इस आर्टिकल में India Ka Full Form क्या होता है उसकी विस्तार चर्चा करते हैं।

India का Full Form क्या है?

जिस प्रकार से हर एक अंग्रेजी शब्द का एक Full Form होता है। उसी तरह से India शब्द Ka भी Full Form होता है। यदि आप एक भारतीय हैं तो आपको यह तो पता होना चाहिए कि भारत को कई और नाम से भी जाना जाता है। अंग्रेजी में इसे INDIA कहा जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं की INDIA Ka Full Form क्या है या भारत का Full Form क्या है? कोई अगर आपसे पूछे तो क्या जवाब देंगे? वास्तव में, INDIA Ka कोई Full Form नहीं है। प्राचीन काल में, India (भारत) को ‘आर्यावर्त’ के नाम से जाना जाता था। इसे कई और नाम से भी जाना जाता है जैसे हिंदी में ‘भारत‘ और ‘हिंदुस्तान‘।

 

 

भारत का नाम सिंधु शब्द से लिया गया है, जो खुद संस्कृत के सिंधु शब्द से लिया गया है। Sindu एक नदी का नाम भी है। यूनानियों ने सिंधु नदी के दूसरी तरफ देश को इंडोई के रूप में संबोधित किया था इसलिए हमने सोचा कि क्यों न आप लोगों को India Full Form in Hindi में जानकारी दे दी जाएं। तो आइये! इसके बारे में बिस्तार से जानकारी प्राप्त करते हैं।

इंडिया का पूरा नाम क्या है?

India का पूरा नाम है- भारत गणराज्य (The Republic of India)। यह एक Asia महादीप के दक्षिणी भाग में स्थिति है। क्षेत्रफल Area के हिसाब से Bharat विश्व का 7वां सबसे बड़ा देश है, वहीँ जनसँख्या की तुलना में यह विश्व में दूसरे स्थान पर आता है। इसके अलावा आज के समय में  भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतान्त्रिक Democracy देश भी है।

क्या वास्तव में India का Full Form होता है?

जी नहीं, वास्तव में India का कोई आधिकारिक Full Form नहीं है। भारत का नाम India इसलिए हुआ क्यूंकि भारत से होकर Famous नदी Sindhu या Indus बहती है, जिसके कारण ही Persian लोग हमें ‘Hindush‘ भी कहते थे (चूँकि वो पहला letter ‘S’ को ‘H’ उच्चारित करते थे)। India  शब्द वास्तव में Indus से उत्पन्न हुआ है।

इंडिया का फुल फॉर्म हिंदी में– Full form of INDIA in Hindi

भारतीय संविधान के अनुसार भारत का पूरा नाम Republic of india अर्थात भारत गणराज्य है। संविधान के अनुसार भारत एक गणराज्य देश है, जहां पर विभिन्न राज्यों की सरकारें एक Kendriya Sarkar का नेतृत्व करते हैं। आज के समय मे भारत दुनिया में सबसे अधिक जनसंख्या वाला लोकतांत्रिक देश है और दक्षिण में हिंद महासागर, दक्षिण-पश्चिम में अरब सागर एवं दक्षिण-पूर्व में Bangal की खाड़ी से घिरा है।

INDIA शब्द का Full Form “Independent National Democratic Intelligent Area” होता है। इसे हिंदी भाषा में ‘स्वतंत्र राष्ट्रीय लोकतांत्रिक बुद्धिमान क्षेत्र’ कहा जाता है। आज के समय में इसे ही INDIA का Hindi Full Form भी माना जाता हैं।

इंडिया (India) शब्द का भी Full Form है,

  1. I: Independent (स्वतंत्र)
  2. N: National (राष्ट्रीय)
  3. D: Democratic (लोकतान्त्रिक)
  4. I: Intelligent (बुद्धिमान)
  5. A: Area (क्षेत्र)

Read More…

निष्कर्ष

यहां पर india ka pura naam, i.n.d.i.a full form जानने के साथ ही अन्य महत्वपूर्ण जानकारी बताई है। उम्मीद करते हैं आपको यह जानकारी पसंद आई होगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top