IIT क्या है? | IIT Meaning & IIT Full Form

IIT क्या है?

IIT, यानी इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, भारतीय तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण स्थान पर है। इस लेख में, हम इस संस्थान के बारे में विस्तृत रूप से जानेंगे, जिसे हिंदी में “IIT क्या है” कहा जाता है।

IIT, या इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, भारतीय तकनीकी शिक्षा का एक अग्रणी संस्थान है। इसे भारतीय शिक्षा तंत्र में एक शिखर स्थान पर रखा जाता है जो तकनीकी और वैज्ञानिक शिक्षा में उत्कृष्टता की शिक्षा प्रदान करता है।

Significance of IIT in India

IIT का महत्व भारतीय समाज में बहुत अधिक है, क्योंकि यह न केवल एक शिक्षा संस्थान है, बल्कि यह एक तकनीकी समृद्धि का केंद्र भी है जो देश को वैश्विक मंच पर उच्चतम स्थान पर रखने में मदद करता है।

History of IITs

पहला IIT, जो कि कलकत्ता (आज का कोलकाता) में स्थित है, 1951 में स्थापित किया गया था। इसका उद्दीपन भारत सरकार ने तकनीकी और वैज्ञानिक शिक्षा को मजबूत करने के उद्देश्य से किया गया था।

Growth and expansion over the years

इसके बाद, विभिन्न क्षेत्रों में IITs की स्थापना हुई और इनमें विकास हुआ। आज, भारत में अनेक IITs हैं जो उच्च शिक्षा और अनुसंधान में एक नेतृत्व भूमिका निभा रहे हैं।

IIT Admission Process

A. Highly competitive nature

IIT में प्रवेश प्रक्रिया बहुत ही प्रतिस्पर्धी है और इसमें आवेदनकर्ताओं को विशेषज्ञता और क्षमताओं का पूरा परीक्षण होता है।

B. Entrance exams and their importance

IIT में प्रवेश के लिए एक विशेष प्रवेश परीक्षा होती है, जिसमें गणित, विज्ञान, और अन्य विषयों में उच्च स्तर के प्रश्न होते हैं। इसके परिणामस्वरूप, इस प्रक्रिया में चयन करना एक बड़ी चुनौती हो सकती है।

Academic Excellence

A. Renowned faculty

IITs में उच्च शैक्षिक मानकों को बनाए रखने के लिए विशेषज्ञ शिक्षकों का समृद्ध शिक्षण दिया जाता है।

B. Cutting-edge research and development

यहां के छात्रों को नवीनतम तकनीकी और वैज्ञानिक विकासों के साथ अवगत किया जाता है, जिससे उन्हें अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी मान्यता मिलती है।

Notable Alumni

A. Successful individuals who graduated from IITs

IITs से निकले कुछ प्रमुख व्यक्तियों ने विभिन्न क्षेत्रों में अपना कदम रखा है, जैसे कि विज्ञान, तकनीक, बिजनेस, और राजनीति।

B. Contributions to various fields

इन व्यक्तियों ने अपने क्षेत्र में शौर्य प्राप्त किया है और विभिन्न तकनीकी और वैज्ञानिक आविष्कारों में योगदान किया है।

 IIT Campus Life

A. Extracurricular activities

IITs का कैम्पस जीवन बहुत रंगीन और सकारात्मक होता है, जिसमें छात्र विभिन्न सांस्कृतिक, खेल, और कला के क्षेत्रों में हिस्सा लेते हैं।

B. Hostel culture and camaraderie

हॉस्टल जीवन का अभ्यास IIT के छात्रों के बीच में मित्रता और साझेदारी को बढ़ावा देता है, जिससे वे एक अनूठी और मनोबल से भरा अनुभव करते हैं।

IIT Kaise Kare

आईआईटी में प्रवेश पाने के लिए उम्मीदवार को IIT प्रवेश परीक्षा (IIT Entrance Exam) जिसमें पहली जेईई मेन परीक्षा (JEE Main Exam) और दूसरी जेईई एडवांस्ड परीक्षा (Advanced Exam) होती है। आईआईटी प्रवेश परीक्षा के लिए पहले जेईई मेन परीक्षा के लिए आवेदन करना होता है।

इस परीक्षा को पास करने के बाद छात्रों को जेईई एडवांस्ड परीक्षा देने का मौका मिलता है तथा जेईई एडवांस्ड परीक्षा पास करने के बाद ही अभ्यार्थी को बी.टेक जैसे यूजी इंजीनियरिंग (Under Graduation) पाठ्यक्रमों में प्रवेश मिलता है। आईआईटी संयुक्त प्रवेश परीक्षा ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाती है।

चलिए अब IIT Me Kya Hota Hai एवं इसमें प्रवेश पाने के लिए पूरी प्रोसेस क्या है? इस बारे में जानते है।

IIT Admission Process in Hindi

आईआईटी में प्रवेश पाने के लिए GEN/OBC उम्मीदवारों के 12वीं कक्षा में न्यूनतम 75% कुल अंक होना चाहिए। जबकि SC/ST/PWD श्रेणी उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम अंक 65% है। उम्मीदवारों को योग्यता परीक्षा के Top 20 केटेगरी पर्सेंटाइल के भीतर होना अनिवार्य है।

फिर आपको JEE Main और Advanced परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। JEE Main एग्जाम में प्राप्त अंकों के आधार पर आपकी रैंक निर्धारित नहीं होती, बल्कि आपकी पूरी रैंकिंग JEE Advanced में आपने जो स्कोर किया है उस पर आधारित है।

Read More…

Conclusion

तो दोस्तों यह थी IIT Ke Bare Mein Jankari, उम्मीद करते है कि आप IIT Kya Hai in Hindi और IIT Kaise Kare In Hindi के बारे में सब कुछ अच्छे से जान गए होंगे। यदि आप, IIT JEE की तैयारी शुरू करने जा रहे है तो हमारी आपके लिए यही सलाह है की सबसे पहले आप, JEE एडवांस्ड पेपर पैटर्न पर एक बार नजर डाल ले। क्योंकि यह परीक्षा के दौरान आपके द्वारा की जा सकने वाली मूल त्रुटियों को समाप्त करने आपकी मदद करेगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top