How To Use Google Map In 2023 (Hindi)

How to Use Google Maps in Hindi 2023

गूगल मैप को यूज करने का सही तरीका जानेंगे। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर Google Map गूगल मैप यूज करने का सही तरीका क्या है। तो दोस्तों मैं आपको बता दूं कि हो सकता है। आपको गूगल मैप का यूज करना बहुत अच्छे से आता हो, लेकिन

दोस्तो बहुत सारी चीजें गूगल मैप में ऐसी है जो की आपके बड़े काम आ Google Map सकती है। लेकिन आपको नहीं पता तो इस आर्टिकल को ध्यान से और पूरा पढ़े। आपको बहुत ज्यादा दिलचस्प होने वाला है।

What is Google Map? | गूगल मैप क्या है ?

Google Map : गूगल मैप क्या है? दोस्तों गूगल मैप एक मानचित्र है। जिसको आज के युग में चलता फिरता मानचित्र बना दिया हैयह Online ऑनलाइन चलता है। गूगल मैप को Google ने बनाया है। यह सेटेलाइट की सहायता से काम करता है। इसमें हम Live Location लाइव लोकेशन देख सकते हैं। इसकी सहायता से आज के समय में कहीं भी जाना अब सरल हो गया है।

गूगल मैप बहुत ही आसानी से चलाया जा सकता है। एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए किलोमीटर की दूरी तय कर सकते हैं। आप कहां जाना चाहते हैं। यह सब गूगल मैप आसानी से कर सकता है। यह आपको दूरी भी बता सकता है।

गगूगल मैप की विशेष्ताएं:- 

  • यह ट्रैफिक भी दिखा सकता है।
  • यह शॉर्टकट भी निकाल सकता है।
  • कार से जाने का रास्ता दिखा सकता हैं।
  • बस या ट्रक से जाना चाहते हैं
  • आप ट्रेन से जाना चाहते हैं।
  • यहां तक की पैदल का रास्ता भी बता सकता है। कि
  • किस-किस रास्ते में कौन सी गलियों में जाना है।

गूगल मैप को कुछ कैटेगरीज़ में देख सकते हैं:-

गूगल मैप को कुछ केटेगरी में आप देख सकते हैं जिस कैटेगरी में आप जाना चाहते है तो उन कैटेगरी को आपके लिए सरल भाषा में निम्नलिखित है

  • Food & Drink – Restaurants, Bar, Delivery, Coffee
  • Things to do – Park, Gym, Live Music, Art, Libraries Nightlife
  • Shopping – Groceries, Shopping centers, Beauty Suppliers, Sporting goods, Home & garden, Car         Dealers, Clothing, Electronics
  • Service – Hospital, Food, Dry Cleaning, Hotel, Petrol, Post office, ATM, Parking, Car Repair, Car Wash, electronics vehicle, charging point, Bank,

Google Map how to use? | गूगल मैप कैसे यूज करे?

गूगल मैप को यूज करने के लिए आपको यन्त्र की आवश्यकता होती है :-

  • Android Mobile / एंड्रॉयड मोबाइल
  • Computer Desktop / कंप्यूटर डेस्कटॉप
  • Tablet / टेबलेट

आपके अपने एंड्रॉयड मोबाइल में Google Map  गूगल मैप होना। चाहिए क्योंकि हर किसी के मोबाइल में पहले से मौजूद रहता है यदि नहीं है तो इसको install करना पड़ता है।

गूगल मैप हर एक एंड्रॉयड में आपके फोन पर पहले से मिलता है। अगर नहीं है। तो आप गूगल मैप को install कर लें।

How to use Google Map step by step? 

गूगल मैप को यूज करने के लिए स्टेप बाय स्टेप लिस्ट किया है:

गूगल मैप को यूज करने के लिए स्टेप बाय स्टेप 

  1. गूगल मैप को देखने के लिए सबसे पहले आप गूगल Play Store प्ले स्टोर में जाएंगे।
  2. यहां पर आपको Search 🔎 करना है। Google Map गूगल मैप।
  3. इस सॉफ्टवेयर  को आपको अपने फोन मे install कर लेना है।
  4. अगर पहले से आपके फोन में है। तो आपको गूगल मैप को Update अपडेट कर लेना है। इससे यह होगा कि कोई अगर गूगल मैप पर नए फीचर आते हैं तो वह भी उसमें आ जायेंगे।
  5. अब आप सॉफ्टवेयर को ओपन कर लेंगे।
  6. आपके सामने इंटरफेस नजर आएगा। सबसे पहले यहां पर आपको इस तरह से नजर आएगा Google Map गूगल मैप आपको यहां पर क्लिक करना है। आपको यहां पर परमिशन को अलाउ करना है
  7. अब Location लोकेशन वाले बिंदु Point को क्लिक करना है।
  8. आपका लोकेशन जहां पर अभी आप हैं। करंट में तो यहां पर click क्लिक करे।
  9. आपकी करंट Location लोकेशन जहां पर भी आप अभी आप जहां खड़े हैं। वहां की लोकेशन को आपको नजर आ जाती है।

Google Map Satellite | गूगल मैप सेटेलाइट

गूगल मैप में यह बहुत ही कमाल का मैप पर गाइस है। अगर मैप में आप सेटेलाइट में क्लिक करेंगे। तो अगर आप इस तरीके से क्लिक करते जाएंगे। और जूम करेंगे तो देखेंगे कि यहां पर अभी हम जिस बिल्डिंग में रह रहे हैं यह बिल्कुल सामने नजर आ जाता है।

आपको आपका लोकेशन आपको नजर। आएगा। यहां आपको बहुत सारे घर नजर आ रहे होंगे। तो इस तरीके से आप जो है। सेटेलाइट मैप का भी यूज कर पाएंगे।

अगर आप यूज़र टाइमलाइन में क्लिक करेंगे तो यहां पर आप जान सकते हैं कि आपने कहां कहां ट्रैवल किया है। कौन कौन सी जगह आप गए हो। सारी की की सारी हिस्ट्री आपको नजर आएंगी।

दोस्तों आप किसी की भी डिटेल निकाल सकते हैं कि आपका दोस्त आपका फ्रेंड कहां का घूमकर आया है। आपको टाइमलाइन से जन सकते है।

Google map voice command | गूगल मैप वॉइस कमांड

दोस्तों गूगल मैप में एक ऐसा भी फीचर है जिससे कि हम Google map voice command बोलकर टाइप कर सकते हैं। और टाइपिंग करने से समय को बचा सकते हैं। यह बोलने पर बहुत ही तेजी से टाइप करता है। गूगल मैप पर नेविगेशन लगा देता है। जैसे किसी स्थान का नाम टाइप करना होता है। वह हम मुंह से बोलकर टाइप कर सकते हैं।

और गूगल असिस्टेंट की सहायता से हम नेविगेशन को लगा सकते हैं। गूगल मैप में जैसे कोई सामने शहर गांव मोड अथवा कोई भी जगह होती है। तो उसका नाम बोलता है। और आपको गाइड करता है। कि आपको लेफ्ट Left जाना है या Right राइट जाना है यह गूगल मैप का बहुत ही अच्छा फीचर है

इस फीचर में दो-तीन लैंग्वेज होती हैं जो की Male मेल और Female फीमेल में मिलती है। और जिस Language लैंग्वेज में आप चाहते हैं उसे लैंग्वेज में इसको कर भी सकते हैं जैसे हिंदी इंग्लिश आदि।

How to send location on Whatsapp from google map?

यहां पर एक बहुत ही कमाल का फीचर है वह है लोकेशन शेयरिंग का। जैसे आप क्लिक करेंगे और यहां पर शेयर लोकेशन करते हैं। क्लिक करने के बाद आपको परमिशन को अलाउ करना होगा। अब यहां पर बताया जाएगा कि आपका नाम क्या है।

आपकी जीमेल आईडी में आप किस लोकेशन पर अभी है। आपकी बैटरी का परसेंटेज कितना है, मोबाइल फोन की बैटरी अब आप कितने देर के लिए लोकेशन को शेयर करना चाहते हैं?

एक घंटे के लिए, दो घंटे के लिए, तीन घंटे के लिए या फिर आप 45 मिनट के लिए। तो जितनी देर के लिए भी आप यहां पर जो है शेयर करना चाहते हैं। अपने लोकेशन को आप सेलेक्ट कर लेंगे।

टाइम अगर आप चाहते हैं कि आपको टाइम सेलेक्ट नहीं करना है आपको हमेशा ऑन रखनी है जब आप चाहे बंद कर लेंगे खुद से। तो आप दूसरे वाले ऑप्शंस को यहां पर चूज कर लेंगे।

लेकिन मैं आपको रिकमंड करूंगा। जो पहले 12 ऑप्शन है उसको आप सेलेक्ट करेंगे। एक घंटा, दो घंटा, तीन घंटा, चार घंटा। जितने भी देर के लिए आपको लोकेशन शेयर करना है आप सेलेक्ट करेंगे।

उसके बाद आप कैसे लोकेशन को शेयर करना चाहते हैं, व्हाट्सप्प के थ्रू करना चाहते हैं या फिर आप जो है फेसबुक के थ्रू करना चाहते हैं। मानकर चलिए हमें वॉट्सएप पर लोकेशन भेजना है तो हम व्हाट्सअप को सिलेक्ट करेंगे।

इसके बाद कर लेंगे। आई डोंट अगेन और शेयर करेंगे। परमिशन को यहां पर अलाउ करेंगे। अब आपको सेटिंग से यहां पर लोकेशन को एक्सेस करना पड़ेगा। अलाउ करना पड़ेगा तो आप गोटो सेटिंग के ऊपर क्लिक करेंगे।

और यहां पर आप इसको अलाव ऑल टाइम पर क्लिक कर देंगे। अब आप बैक आएंगे। अब आप जिनको भी लोकेशन भेजना चाहते हैं आप इस तरीके से सेलेक्ट करेंगे और सेंड कर देंगे। हमारे गूगल मैप की लोकेशन हमने अपने फ्रेंड को शेयर कर लिया है।

अगर आप कभी रास्ता भटक जाते हैं या फिर आप जो है किसी अनजान जगह चले जाते हैं और आपको प्रॉब्लम आती है वापस घर आने में तो आप अपनी फैमिली मेंबर को दोस्त यारों को अपनी लोकेशन को शेयर कर सकते हैं।

बहुत बार ऐसा भी होता है कि हम कभी ट्रैवल करते हैं और हमारे फ्रेंड से हमारे फैमिली मेंबर हमसे पूछते हैं कि अपनी लाइव लोकेशन शेयर करो। तो वहां पर यह बहुत ज्यादा काम आती है कि आपकी लोकेशन अभी कहां पर है।

जिनको भी आप इस लिंक को शेयर करते हैं उनको बस इस लिंक पर क्लिक करना होता है। डायरेक्टली इस लिंक के थ्रू वह आपकी लोकेशन पर डालकर आ जाएंगे।

इसके अलावा गूगल मैप का एक बहुत ही कमाल का फीचर आपको नजर आता है। अगर आप प्रोफाइल पर क्लिक करेंगे एक ऑप्शन है।

Google Map Offline कैसे यूज करे?

ऑफलाइन मैप: ऑफलाइन मैप का फायदा दोस्तों तब होता है कि मानकर चलिए। आप कहीं ट्रैवल कर रहे हैं। कहीं जा रहे हैं और वहां internet काम नही कर्ता है।

तो यहां पर 80 एमबी में हमारा ऑफलाइन मैप install हो जाएगा। तो सिंपली हम डाउनलोड के ऊपर क्लिक करेंगे। Offline ऑफलाइन मैप डाउनलोड हो जायेगा।

हमारा गूगल मैप ऑफलाइन डाउनलोड होने के बाद अपडेट पर क्लिक कर लेना है। जैसे ही आप अपग्रेड के ऊपर क्लिक करेंगे।

आपका यहां पर जो है ऑफलाइन मैप अपडेट हो जाएगा। और लाइव टेस्ट करके देखते हैं कि क्या हमारा ऑफलाइन मैप काम करेगा। हम यहां पर अपना जो डेटा हमारा ऑफ है।

अपना वाईफाई भी ऑफ कर सक्ते हैं। तो हम यहां पर क्लिक करेंगे और अभी हमारी लोकेशन दिखाई देगी। और अभी हमें जाना है Delhi की मार्केट में। ठीक है तो हमने क्लिक किया और यह आप देख सकते हैं

कि बिना इंटरनेट के अब हम अपना मैप को इसी यूज कर पा रहे हैं और देख भी पा रहे हैं कि कितनी दूरी। यहां पर हमारे घर से है।

निष्कर्ष:-

दोस्तों गूगल मैप के बारे में दोस्तों आप सब लोग जानते हैं और आज की डेट में उसे भी करते होंगे लेकिन मैंने कुछ सरल भाषा में आपको समझाने का प्रयास किया है मुझे आशा है कि आपको गूगल मैप समझ में आया होगा जिससे कि आप अपने जीवन में इसको सही से उपयोग कर सके और यदि मेरे इस आर्टिकल में आपको कुछ लिखवाना हो या सुझाव देना हो तो इसके लिए कमेंट बॉक्स में आप मुझे कमेंट कर सकते हैं

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top