Google Translate Hindi to English

Google Translate Hindi to English

दोस्तों आज हम ऐसे विषय में बात करेंगे इसके बारे में आप सब लोग जानते हैं। गूगल ट्रांसलेट हिंदी टू इंग्लिश इंटरनेट की दुनिया पर गूगल आज सुर्खियों मे है। और हम रोज Google Translate  गूगल ट्रांसलेट को अपनी जिंदगी में इसका इस्तेमाल कर रहे हैं। गूगल की बहुत ही सारी Application है जिसमें से हम एक Application को बारे में आज बताने जा रहे हैं।

उस application को गूगल ट्रांसलेट कहते हैं। इसका काम दुनिया की किसी भी भाषा को ट्रांसलेट करने के लिए किया जाता है। रोज गूगल ट्रांसलेट की मदद से बहुत से काम किया जाते है जैसे इंग्लिश लेटर को पढ़ना, किताब में लिखे हुए शब्द को पढ़ना, या किसी मीनिंग का अर्थ निकालना। गूगल ट्रांसलेट की मदद से आसान किया जा रहा है।

गूगल ट्रांसलेट हिंदी टू इंग्लिश क्या है?

गूगल ट्रांसलेट एक ऐसी मशीन है। इसकी मदद से किसी भी भाषा को ट्रांसलेट किया जा सकता है हिंदी से इंग्लिश कर सकते हैं इंग्लिश से हिंदी मे ट्रांसलेट कर सकते हैं। इसके अलावा बहुत सारी दुनिया भर की लैंग्वेज है।

जो हम गूगल की सहायता से समझ सकते हैं हम चाइना लैंग्वेज को भी हम बदल कर उसको इंगलिश में बदल सकते है। और हिंदी भी कर सकते है।

गूगल ट्रांसलेट हिंदी टू इंग्लिश कैसे काम करता है?

गूगल ट्रांसलेट को इस्तेमाल करने के लिए Device की जरूरत पड़ती है। आपको मोबाइल की जरूरत पड़ती है। तथा डेस्कटॉप की भी जरूरत पड़ती है। यह दोनों डिवाइस के लिए अवेलेबल है। यह एक कंप्यूटर लैंग्वेज की सहायता से काम करता है

input लेता है और output देता है। गूगल का यह बहुत ही पावरफुल टूल्स है की मदद से पूरी website को ट्रांसलेट कर सकते हैं।

गूगल ट्रांसलेट हिंदी टू इंग्लिश से टाइप करके ट्रांसलेट कैसे करें?

गूगल ट्रांसलेट से टाइप करके ट्रांसलेट किया जा सकता है। इसको हम अपने मोबाइल से टाइप करके हिंदी टू इंग्लिश कर सकते है। उदाहरण इसके लिए आपको अपने मोबाईल पर जाना होगा और उसके बाद आपको अपने मोबाईल पर गूगल ट्रांसलेट एप को खोल लेना है।

फिर आपके सामने गूगल ट्रांसलेट एप्लीकेशन पर लैंग्वेज चेंज करने के लिए ऑप्शन आयेगा उसमे आप जिस भाषा को बदलना है। उस लैंग्वेज को सलेक्ट करे जैसे हिंदी को सलेक्ट करे और English मे ट्रांसलेट करे

गूगल ट्रांसलेट हिंदी टू इंग्लिश अपनी आवाज से ट्रांसलेट कैसे करें?

गूगल ट्रांसलेट हिंदी टू इंग्लिश से अपनी आवाज को ट्रांसलेट कर सकते हैं गूगल ट्रांसलेट कई भाषाओं को समझ सकता है। और उसको ट्रांसलेट कर सकता है। गूगल ट्रांसलेट में फीचर होता है वॉइस ट्रांसलेटर इसमें अपने अनुसार अपनी आवाज को बदलकर टेक्स्ट में कन्वर्ट कर देता है

भाषा को बदलकर हिन्दी करनी होती है। उसके बाद उसमें एक माइक बना होता है उस माइक के बटन को दबाने से गूगल ट्रांसलेट हिंदी टू इंग्लिश आपकी आवाज को ट्रांसलेट करने लगता है। जो भाषा को आउटपुट में दिया होता है उसे भाषा को उसमें कन्वर्ट कर देता है।

 

कन्वर्सेशन : गूगल ट्रांसलेट में एक फीचर होता है कन्वर्सेशन इसमें दो लोग आपस में बात कर सकते हैं जैसे कोई एक व्यक्ति इंग्लिश में बोल रहा है दूसरा हिन्दी में बोल रहा है तो इसको हम आपस में अच्छी तरीके से समझ सकते हैं कि वह व्यक्ति क्या बोलते हैं उसका आपस में की गई बात टाइप हो जाती है और दोनों आपस में बात को समझ जाते हैं।

 

गूगल ट्रांसलेट हिंदी टू इंग्लिश से इमेज द्वारा भी ट्रांसलेट किया जा सकता है?

गूगल ट्रांसलेट हिंदी टू इंग्लिश :  यह भी गूगल का एक टूल है। जिसकी मदद से हम अपने किसी भी तस्वीर में लिखे हुए। वाक्य को बदलकर हम उसको गूगल ट्रांसलेट हिंदी टू इंग्लिश कर सकते हैं। दोस्तों कभी ऐसा होता है। कि हमारे पास एक इंग्लिश का लेटर होता है। उसमें कुछ शब्द ऐसे होते हैं। जिसको हम समझ नहीं पाते हैं।

तो इसके लिए गूगल ट्रांसलेट इमेज टूल से इंग्लिश को हिंदी में आसानी से बदल सकते हैं। और उसको लाइव देख सकते हैं यदि कोई किताब में पैराग्राफ है। उसको हम कैमरे की मदद से देखकर उसको हिंदी में बदल देते हैं। यह एक बहुत ही पॉवरफुल टूल है। गूगल के यह फीचर को देखकर ऐसा लगता है मानो एक जादू सा है। क्या कर

 

निष्कर्ष : दोस्तों गूगल ट्रांसलेट हिंदी टू इंग्लिश में हमने विस्तार रूप से समझाया है। और कुछ चित्र के माध्यम से आपको समझाने का प्रयास किया आशा है कि आप इसे आसानी से समझ पा रहे होंगे। गूगल ट्रांसलेट एक ऐसी मशीन है जिससे जीवन में एक जीने का आसान तरीका बन चूका है इसका गलत उपयोग ना करें और इस ब्लॉक में कोई समस्या दिखती है तो आप हमको comment पर जाकर हमसे Connect कर सकते हैं और इस समस्या का निवारण कर सकते हैं धन्यवाद

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top