Full Form Of ANM : एएनएम का पूरा नाम क्या है?

Full Form Of ANM (एएनएम (ANM) का पूरा नाम क्या है?

एएनएम एक प्रमुख स्वास्थ्य सेवा पेशेवर है जो सामुदायिक स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के रूप में काम करते हैं। इसलिए, इसकी पूरी रूप में अर्थ होता है  (Auxiliary Nurse and Midwife) “औषधिक नर्सिंग महिला”। यह सेवा मुख्य रूप से गांवों और छोटे शहरों में स्वास्थ्य सेवाओं को पहुंचाने का काम करती है, जहां डॉक्टरों की कमी होती है और सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली की समस्याएं होती हैं।

एएनएम का इतिहास और विकास

एएनएम का कार्यक्रम भारत में स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण योगदान है। यह 1950 के दशक में शुरू हुआ था, जब सरकार ने गांवों में स्वास्थ्य सेवाओं को प्रोत्साहित करने के लिए इसे शुरू किया।

ANM कोर्स क्या होता है?

ANM यानि ऑग्ज़ीलियरी नर्सिंग मिडवाइफरी है। ANM को पैरेंटल केयर, पोस्टनेटल केयर और बच्चे के जन्म के दौरान सहायता प्रदान करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। ये एक ऐसा कोर्स है जिसमें आप एक नर्स के कार्य को सीखते हैं जैसे की गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य की निगरानी करना, समय समय पर जांच करना और आवश्यक गाइडेंस प्रदान करना हैं। चाइल्ड हेल्थकेयर में ANM महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वे टीकाकरण प्रदान करते हैं। साथ ही ग्रोथ और डेवलपमेंट की निगरानी करते हुआ स्वास्थ्य जांच भी  करते हैं। लेकिन एक बात जान न बहुत जरूरी है की ANM के कोर्स को केवल लड़कियां ही कर सकती हैं।

कोर्स का नाम ऑग्ज़ीलियरी नर्सिंग मिडवाइफरी
कोर्स का लेवल डिप्लोमा
अवधि 2 वर्ष
योग्यता मान्यता प्राप्त बोर्ड से साइंस स्ट्रीम में 10+2
कोर्स की एवरेज फीस INR 10,000-60,000/सालाना
जॉब एरिया हॉस्पिटल, नर्सिंग होम, यूनिवर्सिटीज़, प्राइवेट क्लिनिक्स, एनजीओ
टॉप प्रोफाइल्स क्लिनिकल नर्स स्पेशलिस्ट

एएनएम की भूमिका और जिम्मेदारियाँ

एएनएम की प्रमुख जिम्मेदारियों में गर्भवती महिलाओं की देखभाल, नवजात शिशुओं की देखभाल, और गर्भावस्था संबंधी सलाह शामिल है। इनके अलावा, ये स्वास्थ्य शिक्षा और जागरूकता कार्यक्रमों का भी संचालन करते हैं। एएनएम पाठ्यक्रम में सामान्यत: रोगनिदान, रोगी की देखभाल, जनसंख्या की देखभाल, और प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल शामिल होते हैं।

एएनएम की सैलरी

एएनएम की सैलरी भारत में लोकप्रिय है, खासकर गांवों और छोटे शहरों में। शुरुआती स्तर पर, एएनएम की सैलरी लगभग बीती से 10,000 रुपये प्रतिमाह से शुरू होती है और अनुभवी एएनएम की सैलरी लगभग 20,000 से 25,000 रुपये प्रतिमाह होती है।

सरकारी योजनाएं और पहल

सरकार ने एएनएम के लिए कई योजनाएं और पहल शुरू की हैं, जिनमें वे बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं के लिए समर्थ हो सकते हैं और उन्हें अधिक उत्साहित कर सकते हैं।

एएनएम के लाभ

एएनएम पाठ्यक्रम पूरी तरह से आवश्यकताओं के अनुसार बनाए गए हैं और यह सेवा समुदाय के लिए बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने में मदद करता है।

Read More…

  1. Ott Full Form (OTT का फुल फॉर्म}
  2. Bio For Instagram For Girl in Hindi

Conclution

एएनएम पाठ्यक्रम एक महत्वपूर्ण करियर परिक्षेपण है जो समुदाय के स्वास्थ्य सेवाओं को सुधारने में मदद कर सकता है। इसके माध्यम से, लोग अपने क्षेत्र में सकारात्मक परिवर्तन लाने में सक्षम होते हैं।

FAQs

एएनएम क्या है?

एएनएम का पूरा नाम क्या है और यह किसे कहते हैं?

एएनएम का क्या काम होता है?

एएनएम की मुख्य जिम्मेदारियाँ क्या होती हैं?

एएनएम का पाठ्यक्रम क्या है?

एएनएम पाठ्यक्रम में कौन-कौन से विषय शामिल होते हैं?

एएनएम की सैलरी क्या होती है?

भारत में एएनएम के वेतन कितने होते हैं?

सरकारी योजनाओं में एएनएम की क्या भूमिका है?

सरकार ने एएनएम के लिए कौन-कौन सी योजनाएं शुरू की हैं?

उम्मीद है कि यह लेख आपको एएनएम के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेगा। अगर आपके पास इस विषय पर कोई और प्रश्न हैं, तो कृपया हमें टिप्पणियों के माध्यम से बताएं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version